What is The Computer Software || कितने प्रकार के होते हैं ?
What is The Computer Software || कितने प्रकार के होते हैं ?

What is The Computer Software || और कितने प्रकार के होते हैं ?

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर “प्रोग्रामर” के द्वारा बनाया जाता है। प्रत्येक सॉफ्टवेयर का एक निश्चित कार्य होता है जैसे कंप्यूटर में फोटो एडिटिंग करने के लिए “Adobe Photoshop” का यूज़ किया जाता है। कंप्यूटर हार्डवेयर जैसे कि कीबोर्ड, माउस इत्यादि को चलाने के लिए सॉफ्टवेयर आवश्यक होता है। सॉफ्टवेयर कंप्यूटर की आत्मा की तरह होता है जिसके बिना शरीर रूपी हार्डवेयर का कोई कार्य नही है। प्रत्येक सॉफ्टवेयर का उद्देश्य विशिष्ट कार्य को execute करना होता है। सॉफ्टवेयर, User और Computer के बीच इंटरफ़ेस प्रदान करता है। हार्डवेयर को रन करने के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर को “डिवाइस ड्राइवर” कहा जाता है। What is The Computer Software

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के प्रकार

सॉफ्टवेयर मुख्यतः दो प्रकार के होते है –
1. सिस्टम सॉफ्टवेयर (ऑपरेटिंग सिस्टम)
2. एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर

1. सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software) : यह कंप्यूटर का मूलभूत सॉफ्टवेयर है। यह कंप्यूटर को Control और मैनेज करता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर को ऑपरेटिंग सिस्टम Operating System भी कहते है क्योंकि यह कंप्यूटर को नियंत्रित और ऑपरेट करता है। एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य नही कर सकता है। ऑपरेटिंग सिस्टम को हार्डडिस्क में स्टोर किया जाता है। विंडो 7, विंडो एक्सपी, विंडो 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण है। What is The Computer Software || और कितने प्रकार के होते हैं ?

सिस्टम सॉफ्टवेयर के उदाहरण

ऐप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (application software): या अनुप्रयोग सॉफ़्टवेयर, जो केवल ऐप्प (app) भी कहलाता है, किसी विशिष्ट कार्य के लिए प्रयुक्त कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर कहलाता है। यह सिस्टम सॉफ्टवेयर से भिन्न है। जो सोफ्ट्वेअर्स सिस्टम सोफ्ट्वेअर्स पर डेव्लोप तथा रन किये जाते हैं, अप्लिकेशन सोफ्ट्वेअर्स कहलाते हैं ये वे सोफ्टवेयर होते हैं, जिनसे कम्प्यूटर प्रयोक्ता कम्प्यूटर का उपयोग वांछित उद्देश्य के लिए करते हैं | कोई भी अनुप्रयोग सोफ्टवेयर सीधे हार्डवेयर से संपर्क नहीं करता है | ये केवल उसऑपरेटिंग सोफ्टवेयर को संपर्क करते हैं, जिसके आधार पर इनका निर्माण होता है | वर्तमान में प्रचलित कुछ प्रमुख अनुप्रयोग सोफ्टवेयर नीचे तालिका में दिए है |

एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के उदाहरण

प्रमुख एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर

1. Ms Office : यह एप्लिकेशन “माइक्रोसॉफ्ट” कंपनी के द्वारा निर्मित है। यह एक तरह का पैकेज सॉफ्टवेयर है जिसमे ऑफिस के कार्य करने सबन्धी एप्लिकेशन होती है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में Ms Word, Ms Excel, Ms PowerPoint, Ms Access, Ms Outlook जैसी एप्लिकेशन होती है। नोटिस, लैटर, रिज्यूम या किसी भी प्रकार का डॉक्यूमेंट क्रिएट करने के लिए Ms Word का इस्तेमाल करते है। वर्कबुक, बिल सबन्धी कार्य Ms Excel में किये जाते है। Ms PowerPoint का उपयोग प्रेजेंटेशन बनाने में किया जाता है।

2. Adobe Photoshop: इमेज क्रिएटिंग या एडिटिंग के लिए एडोब फोटोशॉप का उपयोग किया जाता है।

3. VLC player: वीडियो या ऑडियो फाइल्स को प्ले करने के लिए VLC player का इस्तेमाल किया जाता है।

4. Web Browser: इस एप्लिकेशन का उपयोग कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने में करते है। यह एक क्लाइंट की तरह कार्य करता है और किसी भी प्रकार के वेब पेज को ओपन करके शो करता है। गूगल क्रोम, ओपेरा, मोज़िला फायरफोक्स, सफारी,इंटरनेट एक्सप्लोरर मुख्य वेब ब्राउज़र है जो सामान्यता यूज़ किये जाते है।

5. Antivirus: इस प्रकार की एप्लिकेशन का उपयोग कंप्यूटर से वायरस को स्कैन करके हटाना होता है। इससे कंप्यूटर की फाइल्स सुरक्षित रहती है। यह कंप्यूटर को बाह्य आक्रमण, इंटरनेट ब्राउज़िंग से सुरक्षा करता है। Avira, Avast, Norton, McAfee प्रमुख एंटीवायरस है।

6. Device Driver: यह भी सॉफ्टवेयर ही है। इनका कार्य कंप्यूटर से जुड़े डिवाइस को रन कराना होता है। बिना किसी डिवाइस ड्राइवर के कंप्यूटर हार्डवेयर रन नही कर पाता है। माउस या कीबोर्ड को चलाने के लिए उसका डिवाइस ड्राइवर कंप्यूटर में इनस्टॉल करना पड़ता है। प्रिंटर को रन करने के लिए उसका ड्राइवर चाहिए। ऑडियो और वीडियो के लिए भी ड्राइवर कंप्यूटर में इंस्टॉल होते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here