What is Server || और कैसे काम करता है ?
What is Server || और कैसे काम करता है ?

What is Server || और कैसे काम करता है ?

सर्वर एक कम्पूटर, कंप्यूटर प्रोग्राम या डिवाइस होता है जो दूसरे कम्प्यूटर्स को इनफार्मेशन और डाटा भेजते है, जिसे हम आम भाषा में clients बोलते हैं. इस का मुख्य काम होता है इंटरनेट में जितने भी users होते हैं उन्हें सेवा देना. एक सिंगल सर्वर एक बार में बहुत सारे clients को डाटा और resource शेयर करती है और सेवा देती है.चलिए इसे अब एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं. What is Server

What is Server (उदाहरण)

आप हर रोज़ फेसबुक और यूट्यूब जरूर इस्तेमाल करते होंगे. क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है की आप जो इतने फेसबुक Profile, वीडियो और फोटोज देखते हो वो सारे आपके फ़ोन में एक दम झट से कैसे आ जाते हैं. या फिर यूट्यूब में इतनी सारी मूवीज और वीडियोस कैसे तुरंत प्ले होकर चलने लगती है. ये सारा डाटा कहीं न कहीं स्टोर कर के रखा जाता है. तो जब हम किसी वीडियो को देखना चाहते हैं और उसे प्ले कर देते हैं या फिर किसी फेसबुक पेज को ओपन करते हैं तो यही सर्वर उस स्टोर किया हुआ डाटा को उसके लोकेशन से लेकर हमें हमारे App या फिर ब्राउज़र में तुरंत दिखा देता है. जब ये बहुत स्ट्रांग होता है तो वो जल्दी डाटा ट्रांसफर कर देता है. इस तरह हम कहीं से भी किसी वेबपेज और ऑनलाइन वीडियोस देख पाते हैं.

 

सर्वर एक तरह से कंप्यूटर ही होते हैं जो दुनिया के हर कोने में कहीं भी हो सकते हैं. वेब होस्टिंग कंपनियां अपनी सुविधा के अनुसार उन्हें इनस्टॉल करती है. इन की कैपेसिटी अलग अलग हो सकती है. जिस वेबसाइट में हर रोज़ बहुत ज्यादा ट्रैफिक होती है वो Dedicated Server का इस्तेमाल करते हैं.

सर्वर का इतिहास

1981 The IBM VM Machine पहला लिस्ट सर्वर
1991 NeXTCube पहला वेब सर्वर
1994 ProLiant, first Rack पहला रैक-माउन्टेबल सर्वर
1998 Sun Ultra II पहला गूगल सर्वर
2001 RLX Blade पहला मॉडर्न ब्लेड सर्वर
2008 PS3 Cluster GPU के साथ डिस्ट्रिब्यूटेड कंप्यूटिंग
2009/2012 क्‍लाउड सर्वर

यह भी पढ़ें: DIFFERENCE BETWEEN GUARANTEE AND WARRANTY IN HINDI

Web Servers कैसे काम करता है?

इस पूरी process को detail में समझने के लिए, आपको पहले इनके बारे में जानने की जरूरत है:

  1. Internet
  2. Clients and Servers
  3. IP addresses
  4. Domain Names
  5. Name Servers
  6. Ports
  7. Protocols

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here