What is Domain || डोमेन क्या है, और कैसे बनाये ?
What is Domain || डोमेन क्या है, और कैसे बनाये ?

What is Domain || डोमेन क्या है, और कैसे बनाये ?

किसी वेबसाइट या वेब पेज के लिए रूट एड्रेस। डोमेन एक DNS (डोमेन नाम प्रणाली) का तत्व है जो किसी वेबसाइट या कंप्यूटर के आईपी पते को इंगित करता है। जब एक से अधिक कंप्यूटर एक ही आईपी पते का एक सामान्य हिस्सा साझा करते हैं, तो उन्हें एक ही डोमेन में कहा जाता है। What is Domain || डोमेन क्या है, और कैसे बनाये ?

जबकि कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर के लिए नंबर बहुत अच्छे हैं, लोग नंबर के साथ इतने महान नहीं हैं, यही वजह है कि डोमेन नेम सिस्टम बनाया गया। यह लंबे संख्यात्मक आईपी पते को अल्फ़ान्यूमेरिक स्ट्रिंग्स में अनुवाद करता है जो लोगों द्वारा अधिक आसानी से याद किया जा सकता है।

जब लोग उन डोमेन के बारे में सोचते हैं जो वे अक्सर सिर्फ दूसरे स्तर के डोमेन के बारे में सोचते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि हर वेबसाइट में दूसरे स्तर का डोमेन और शीर्ष स्तर का डोमेन दोनों होते हैं। उदाहरण के लिए, अब आप जिस साइट पर हैं, वह ecommerce-platforms.com है। आप जिस हिस्से को संभवतः डोमेन के रूप में पहचानते हैं, वह “ई-कॉमर्स-प्लेटफॉर्म” है, लेकिन यह केवल दूसरे स्तर का डोमेन है। अन्य भाग, “कॉम” को शीर्ष-स्तरीय डोमेन या TLD के रूप में जाना जाता है। आपने अन्य शीर्ष स्तर के डोमेन देखे होंगे, जैसे कि .net, .org या सम .pizza! जबकि .com, वाणिज्यिक उपक्रमों के लिए मूल शीर्ष स्तर का डोमेन है, जैसे ईकॉमर्स वेबसाइट, इन दिनों शाब्दिक रूप से सैकड़ों विभिन्न शीर्ष स्तरीय डोमेन उपलब्ध हैं।

डोमेन के प्रकार

1. TLD – Top Level Domains: Top Level Domains (TLD) को हम Internet Domain Extension के नाम से भी जाना जाता है. ये वो आखिरी वाला हिस्सा है जहाँ domain name खत्म होता है. Dot के बाद का हिस्सा. इसे सबसे पहले develop किया गया था. इस domain की मदद से आप अपने website को आसानी से Rank कर सकते हैं. ये बहुत ही ज्यादा SEO friendly है. और इसे Google Search Engine भी ज्यादा importance देता है.

Example TLD Extension के जिससे कोई भी खरीद सकता है

उदहारण के लिए Google.com, HindiMe.net, Facebook.com

2. CcTLD – Country Code Top Level Domains: इस प्रकार के Domain का इस्तमाल आम तोर पे किसी particular देश को नज़र में रखकर किया जाता है. ये किसी देश के Two Letter ISO CODE के आधार पे नामित होता है. उदहारण के तोर पे कुछ Important Domain Extension दिए है

Subdomain Name क्या है ?

आपको तो पता चल गया होगा के डोमेन क्या है, पर subdomain आपके Main Domain Name का एक अंश होता है. subdomain को ख़रीदा नहीं जाता. अगर आप कोई भी Top Level Domains Name  खरीद लिया है तो आप उसे Subdomain Names में Divide कर सकते है. जैसे की Hindime.net मेरा TLD Name है और  मैं इसे Hindi.Hindime.net और English.Hindime.net में Divide कर सकता हूँ. ये बिलकुल ही free है इसके लिए आपको कोई Charge नहीं देने पढ़ते हैं.

वैसे तो Domain Names के और भी प्रकार होते है लेकिन आम तोर पे  हम Blog/Website बनाने के लिए उनका Use नहीं करते. एक बहुत ही जरुरी बात में आपको बता दूँ की आप Hindi में भी Domains Name खरीद सकते है

अगर आप खुद के लिए या अपने बिज़नस के लिए website बनाना चाहते हैं तो आप खुद भी domain name खरीद सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको किसी अच्छे domain name Service provider से domain में account register कर के नया और unique domain name खरीदना होगा. निचे मैंने कुछ टॉप Domain Providers की list दे रखी है आपके सहूलियत के लिए. आप इन में से किसी को भी चुन सकते हैं.

डोमेन नाम कैसे बनाये ?

  1. हमेशा Short Domain Name का चुनाव करें जो याद रखने में आसान हो.
  2. ऐसा Domain name रखें जो की याद रखने, टाइप करने and बोलने मे easy हो.
  3. किसी दूसरे से मिलता जुलता Domain name न हो और तो और काफी Unique हो जिससे आप आसानी से brand कर सकें.
  4. इस name मे special character जैसे की hyphen and numbers को यथा संभव न रखें.
  5. हमेशा Top Level Domains लेने की कोशिश करे की जिससे की पूरी दुनिया में सभी लोग पहचानते है.
  6. आपका Domain name आपके business या business profile से संभंधित या मिलता जुलता होना चाहिए इससे आपको brand बनाने में आसानी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here