Google Drive || इसका इस्तेमाल कैसे करे ?
Google Drive || इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

What is Google Drive || इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

वैसे Google Drive एक App के रूप में आपको हर एंड्राइड मोबाइल में मिल जाता है लेकिन ये एप बड़े बड़े सर्वर से कनेक्ट रहता है जिनमे आपकी फाइल सेव रहती हैं. इसे हम ऑनलाइन स्टोरेज भी कहते हैं जैसे हमारे पास ऑफलाइन स्टोरेज के लिए SD Card, पेन ड्राइव या हार्ड डिस्क होता है उसी तरह हम Google Drive में ऑनलाइन फाइल को सेव कर सकते है ये बिलकुल फ्री सेवा है.

गूगल ड्राइव क्या है ?

इसका सहज सा जवाब है ये Google का answer है cloud storage के लिए. ये बहुत ही कम समय में ज्यादा popular हो गया है. जब लोगों को Offline Storage कम लगने लगा तब वो दुसरे alternative की तलाश करने लगे. ऐसे में Online Storage या cloud storage एक सबसे बढ़िया विकल्प बनकर सामने उभरा. वैसे दुसरे बहुत से cloud storage Internet पर उपलब्ध हैं लेकिन इन सभी से बेहतर है गूगल ड्राइव. इस drive में ऐसे बहुत से features है जैसे की uploading files, creating folders, sharing files या files को publicly available बनाना, desktop और smartphone clients sync करने के लिए, इत्यादि. दुसरे cloud storages के जैसे ही, इसमें भी आप documents create, edit और share कर सकते हैं जैसे की हम Microsoft office में offline करते हैं.

गूगल ड्राइव एक free cloud-based storage service है जो की users को files online store और access करने की सुविधा प्रदान करता है. इस service से users अपने devices में स्तिथ documents, photos और दुसरे data को cloud में store कर सकते हैं. इसकी जो सबसे best feature है वो है इसकी speed, मतलब की uploading और downloading की प्रक्रिया आप इसमें बहुत fast से कर सकते हैं. गूगल ड्राइव बड़ी ही आसानी से Google के दुसरे services और systems के साथ जुड़ जाती है – जिसमें Google Docs, Gmail, Android, Chrome, YouTube, Google Analytics और Google+ शामिल हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों गूगल ड्राइवक्या होता है हिंदी में कुछ जानकारी प्रदान कर दी जाये जिससे आपको सही माईने में इसके विषय में जानकारी हो जाये.

Google Drive का इस्तेमाल कैसे करे

हम Google Drive का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. इस एप के बहुत सारे फायदे है और सबसे पहले फायदा तो यहीं है कि ये सर्विस बिलकुल मुफ्त में मिल जाती हैं. अगर हमारा मोबाइल कभी खराब या चोरी भी हो जाता है तो हम इस एप की मदद से हमारे पुराने फोटो को फिर से देख सकते है और यहीं इस एप का सबसे बड़ा फायदा है और इसके नुकसान की बात करे तो इससे कुछ भी नुकसान नहीं वल्कि Google का एप आपको फ्री में बहुत सारी सुविधा दे रहा है.

 
 

गूगल ड्राइव से क्या होता है ?

वैसे तो Google Drive के बहुत सारे features हैं लेकिन यहाँ हम कुछ best features के विषय में जानेंगे.

गूगल ड्राइव सभी users को 15 Gb तक का Free Storage प्रदान करता है, जो की एक आम users के लिए काफी होता है. यदि आप और अधिक space चाहें तब आपको ऐसे में कुछ subscription plan लेना होगा.

गूगल ड्राइव अकाउंट कैसे बनाये?

  1. www.google.com पर जाएं। इसके बाद Sign in बटन पर क्लिक करें।
  2. Create an account पर क्लिक करें।
  3. साइन-अप फॉर्म दिखाई देगा। निर्देशों का पालन करें और आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  4. आपके फ़ोन पर भेजा गया सत्यापन कोड दर्ज करें और Verify पर क्लिक करें।
  5. व्यक्तिगत जानकारी पेज दिखाई देगा। निर्देशों का पालन करें और अपनी जन्मतिथि और लिंग सहित अपनी जानकारी दर्ज करें।
  6. Google की सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति की समीक्षा करें, फिर I agree पर क्लिक करें।
  7. आपका अकाउंट बन जाएगा।]

Google Drive Subscription Pricing कितनी है ?

  • इसमें 15Gb की storage और सभी features बिलकुल free होती हैं.
  • फिर $1.99/month 100GB storage के लिए होता है.
  • $9.99/month 1TB storage के लिए होता है.
  • $99.99/month 10TB storage के लिए होता है.
  • वहीँ G Suite accounts भी शामिल होता है जो की $5/month per user होता है.

गूगल ड्राइव में कौन से Files Create कर सकते है?

नीचे बताये गए files को आप create और share कर सकते हैं गूगल ड्राइव पर :

1.  Documents: इसका इस्तमाल letters, flyers, essays, और दुसरे text-based files (जो की similar हैं Microsoft Word documents के साथ) को compose करने के लिए होता है.

2.  Spreadsheets: इसका इस्तमाल Information को store और organize करने के लिए किया जाता है (ये similar है Microsoft Excel workbooks के तरह).

3.  Presentations: इसका इस्तमाल slideshows बनाने के लिए होता है (ये similar है Microsoft PowerPoint presentations के साथ).

4.  Forms: इसका इस्तमाल data को collect और organize करने के लिए होता है.

5.  Drawings: इसका इस्तमाल simple vector graphics और diagrams create करने के लिए होता है.

Google Drive से बैकअप कैसे ले ?

Folder – अगर आप Google Drive में कोई Folder करना चाहते हैं तब उस Folder Icon को click करके आप एक Folder Create कर सकते हैं, उसे rename कर उसमें photos, documents, videos जैसे कुछ भी files upload कर सकते हैं.

Upload – वहीँ अगर आप directly ही Google Drive में File Upload करना चाहते हैं तब Upload Button को click कर आप directly Files upload कर सकते हैं. लेकिन इससे ये Google Drive केक root में file को upload कर देगा.

Scan – और अगर आपको कोई भी Documents upload करना है तो ऐसे में आप पहले Documents को scan कर ले, ये बात का ध्यान दें की documents सही और clear होने चाहिए. Scan करने के लिए आपको Scan Button को click करना होता है जिसे user document को scan कर सकता है.

 

गूगल ड्राइव Backup Restore कैसे करे

अगर आपको Google Drive से Backup को restore करना है तब आपको जिस file को restore करना है उसपर click करें और ऐसे करने से आपको बहुत से options मिलेंगे. इसमें Download Option भी मिलेगा, इस Download option का इस्तमाल कर आप file को download कर सकते हैं जिससे ये फिर से अपने स्थान पर restore हो जायेगा.

गूगल ड्राइव में एक Document को किसी के साथ Share कैसे करे

Documents की Sharing करना बहुत ही आसान काम है. इसके लिए आपको पहले File select करना होता है, फिर उसे Share करना होता है, और ऐसे करने से आपको email address enter करने के लिए पूछ सकता है, तब आपको उस person का email address enter करना होता है जिसके साथ आप उस document को share करना चाहते हैं.

साथ ही आप एक sharable link भी create कर सकते हैं अगर आपके पास direct link (Google address) मेह्जुद नहीं है उस व्यक्ति का. ऐसे करने से वो व्यक्ति चाहे तो उस URL के मदद से अपने Google Credentials में sign in कर उस URL को खोल सकता है और देख सकता है की उसे क्या share किया गया है.

गूगल ड्राइव Mobile devices के लिए

ये Google Drive सभी Mobile Platforms के लिए available है जैसे की iOS और Android, ये गूगल ड्राइव mobile app आपको allow करता है view और Files upload करने के लिए Google Drive में अपने mobile device के इस्तमाल से.

  • Documents:

पत्र, फ्लायर, निबंध, और अन्य टेक्स्ट-आधारित फ़ाइलों को लिखने के लिए (माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेजों के समान)

  • Spreadsheets:

जानकारी संग्रहीत करने और व्यवस्थित करने के लिए (माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल वर्कबुक के समान)

  • Presentations:

स्लाइड शो बनाने के लिए (माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट प्रस्तुतियों के समान)

  • Forms:

डेटा एकत्र करने और व्यवस्थित करने के लिए

  • Drawings:

सरल वेक्टर ग्राफिक्स या आरेख बनाने के लिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here